शुक्रवार, दिसंबर 02, 2011

post card and landline telephone

छोटे डाकघरों मैं पोस्टकार्ड औरप्रधान डाकघरों मैं जवाबी पोस्टकार्ड अनुबल्ब्ध हैं. बैंकों मैं चेक डालने के लिए जो ड्रॉप बॉक्स रखे गए हैं उस पर लिखा है की चेक डालनेवाले उपभोक्ता अपना मोबाइल क्रमांक डालें. यदि कोई सज्जन मोबाइल का उपयोग न करते हों लैंड लाइन क्रमांक डालने मैं क्या हर्ज़ है? ऐसा जब बैंक मेनेजर से पूछा गया तो उनका जवाब था की आजकल कोई भी लैंड लाइन और वह भी बे.अस.अन अल की नहीं उपयोग मैं लेता. हमारा समाज एक और तो महंगाई का रोना रोता है दुसरे इन सस्ते और सुलभ देसी कंपनियों और सरकारी विभाग के संचार साधनों का उपयोग करना ही नहीं चाहता.पोस्टकार्ड शायद दुनिया मैं सबसे सस्ता संचार का माध्यम है . सस्ते साधन के अलावा यह कई लोगों के रोजगार का जरिया भी है. इसी प्रकार लैंड लाइन फोन जो सरकारी है ,इसका बिल्लिंग सही है. यदि लैंड लाइन फोन ख़राब है ,तो इसकी शिकायत आप करिए.क्या दिक्कत है/हम लोगों को भ्रम और भटकाव मैं जीने की आदत पड़ गयी है. हम तय नहीं कर पा रहे की विदेशी कंपनियों का साकार विरोध करें की खाली माली भोंपू और शंख की तरह भेडियाधसान चिल्लाते रहें?

कोई टिप्पणी नहीं: